मानसून की दस्तक के साथ बढ़ा डेंगू का खतरा

उत्तराखंड में प्री मानसून की बरसात की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही राजधानी देहरादून में डेंगू के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है. इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जन जागरूकता अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों से संवाद करना शुरू कर दिए है. लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

 

डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने आशा कार्यकत्रियों का सहयोग लिया है. आशाएं घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक कर रही हैं. घरों के आसपास निरीक्षण करके लार्वा साइट को चिन्हित करके लार्वा नष्ट कर रही हैं. बता दें कि विगत वर्ष डेंगू ने देहरादून के कई इलाकों को अपने चपेट में लिया था. इसको ध्यान में रखते हुए इस बार स्वास्थ्य विभाग ने उन इलाकों में सघन जन जागरूकता अभियान और लार्वा उन्मूलन अभियान चला रखा है.

 

इस अभियान के तहत आशा कार्यकत्रियों द्वारा घरों में जाकर डेंगू के बचाव से संबंधित जानकारियां दी जा रही हैं. देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय जैन के मुताबिक सोमवार को इस अभियान के तहत देहरादून जिले के शहरी क्षेत्रों में एहतियाती गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है. इस अभियान में मुख्य रूप से डेंगू लार्वा उन्मूलन और बचाव के उपायों का प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है. उन्होंने विभाग की ओर से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचाव के लिए लोग सावधानी बरतें. अपने घरों के आसपास साफ सफाई रखें. उन्होंने कहा कि जागरूकता के माध्यम से ही डेंगू के फैलाव को नियंत्रित किया जा सकता है.

 

लोग डेंगू से ऐसे बच सकते हैं? सप्ताह में कम से कम दो बार घर के आसपास रुके पानी को साफ करें. कूलर के पानी को बदलें. इसके अलावा पीने के पानी को ढक कर रखें. शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें. बच्चों को पूरी तरह फुल बाजू के कपड़े पहनाएं. गमलों, पुराने टूटे बर्तनों, टायरों आदि में पानी जमा नहीं होने दें.

ये भी पढ़ें:

 

डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए महाअभियान शुरू करेगा स्वास्थ्य विभाग, हॉट स्पॉट वाले इलाकों में जनजागरुकता

नेशनल डेंगू दिवस: ‘सुरक्षित कल के लिए हमारी जिम्मेदारी’, जन जागरूकता ही बचाव का जरिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nonono 1245 dog braces lovepluspet dog braces braces for a dog lovepluspet braces for dogs